चरण 1: डिजिटल सेवा पोर्टल पर लॉग इन करें
चरण 2: पैन कार्ड सेवाएं खोजें
चरण 3: पैन कार्ड ई-केवाईसी सेवाओं पर क्लिक करें
चरण 4: यूटीआईआईटीएसएल पैन ऑनलाइन सेवाओं का एक डैशबोर्ड खुलेगा और वीएलई उपयोगकर्ता विकल्प पर क्लिक करें
चरण 5: फॉर्म 49 ए के लिए आवेदन भरने के लिए डिजिटल मोड
चरण 6: नया पैन लागू करें विकल्प के तहत नए पैन 49ए के लिए आवेदन पर क्लिक करें
चरण 7: दो उपलब्ध विकल्पों के तहत डिजिटल मोड का चयन करें
चरण 8: स्क्रीन पर एक संदर्भ संख्या दिखाई देगी
चरण 9: सभी आवश्यक व्यक्तिगत विवरण भरें
चरण 10: फॉर्म विवरण पूरा होने के बाद, वीएलई को भुगतान गेटवे पर निर्देशित किया जाएगा और उसी के तहत पासवर्ड दर्ज करें।
चरण 11: उसके बाद उपयोगकर्ता को भुगतान गेटवे पुनः निर्देशित किया जाएगा और फिर 6 अंकों वाला वॉल पिन दर्ज करें
चरण 12: सफल भुगतान परिवर्तन दर्शाने वाली विंडो दिखाई देगी
चरण 13: उन दस्तावेज़ों का चयन करें जिन्हें पहचान प्रमाण, पता प्रमाण और जन्मतिथि/डीओआई प्रमाण के रूप में अपलोड किया जाएगा।
चरण 14: आधार प्रमाणीकरण पूरा हो जाएगा
चरण 15: संपर्क और अभिभावक विवरण भरें
चरण 16: ई-केवाईसी के लिए आधार आधारित ओटीपी उत्पन्न किया जाएगा
चरण 17: दिए गए आधार कार्ड के तहत भरे गए पते का विवरण पता विवरण विकल्प के लिए लाया जाएगा
चरण 18: एओ कोड विवरण प्राप्त किया जाएगा
चरण 19: अन्य विवरण विकल्प के तहत सभी आवश्यक विवरण भरें
चरण 20: दस्तावेज़ अपलोड विकल्प के तहत, कोई दस्तावेज़ अपलोड करने की आवश्यकता नहीं है।
चरण 21: आधार कार्ड आधारित ई-प्रमाणीकरण किया जाता है
चरण 22: आधार ओटीपी जनरेट होगा
चरण 23: आवेदन संख्या के साथ फॉर्म 49ए के लिए पावती पर्ची तैयार की जाएगी